Saturday, July 6, 2013

समाचार पत्र का स्वरुप - 12



 विविध पत्रकार
सम्पादकीय विभाग की संरचना में हम अब तक विभिन्न सहयोगी संपादको , संवाददाताओ के दायित्व  के बारे में परिचित हो चुके है. इनके अलावा भी कुछ ऐसे पत्रकार होते है, जिनकी सम्पादकीय विभाग को आवश्यकता रहती है, और उनका कार्य महत्वपूर्ण होता है.
एक समाचारपत्र को तैयार करने और उसे सजाने सवारने में कई लोगो का आपसी तालमेल से काम करना पड़ता है. हम रोजाना समाचार पढते है लेकिन खास फोटो या कार्टून हमारा ध्यान सहसा आकर्षित कर लेते है. एक कार्टून या फोटो का प्रभाव इतना प्रबल होता है, की जो बात कई हज़ार शब्दों के माध्यम से भी व्यक्त नहीं हो पतों, वो कार्टून या फोटो के माध्यम से हो जाती है. इसीलिए अधिकांश समाचारपत्रों में स्थान विशेष पर पाकेट कार्टून प्रकाशन की परम्परा लोकप्रिय हो गयी है. इसलिए कार्टूनिस्ट  सम्पादकीय विभाग का आवश्यक अंग मन जाता है.
इसी तरह प्रेस फोटोग्राफर, समारोह, विभिन्न तरह के घटनाकर्म तथा सम सामयिक विषयों के छाया चित्रों से अखबार की सजीवता और सुन्दरता को बढ़ा देते है. कई बार दुर्लभ फोटोग्राफ अविस्मरणीय बन जाते है. अब तो समाचारपत्रों में एक से अधिक प्रेस फोटोग्राफर रखने की होड़ लग गयी है. जरुरत पड़ने पर स्वतंत्र प्रेस फोटोग्राफर तथा न्यूज़ एजेन्सी भी समाचारपत्रों को छाया चित्र उपलब्द्ध करवाती है